गहन सोच कैसे विकसित करें?

एक UPSC उम्‍मीदवार और सिविल सेवा अधिकारी दोनों के रूप में एक महत्‍वपूर्ण विचारक होना जरूरी है। गहन सोच वंशानुगत या एक जन्मजात गुण नहीं हो सकती है; यह एक ऐसा गुण है जिसे हम समय के साथ विकसित कर सकते हैं। गहन सोच में निष्पक्ष निर्णय लेने के लिए किसी स्थिति या मुद्दे का उद्देश्यपूर्ण और प्रभावी विश्लेषण शामिल होता है।

UPSC परीक्षा के लिए ऑनलाइन पंजीकरण कैसे करें?

UPSC परीक्षा के लिए आवेदन पत्र को ध्यान से भरना महत्वपूर्ण है क्योंकि ऐसे कई मामले होते हैं जहां फॉर्म में की गई गलतियों के कारण उम्मीदवार के आवेदन खारिज हो जाते हैं। किसी भी तरह से आगे बढ़ने से पहले, आपको पहले पात्रता मापदंड देख लेनी चाहिए। इस प्रक्रिया में आपकी सहायता करने के लिए यहां एक गाइड है।

UPSC परीक्षा की तैयारी के लिए याददाश्‍त को कैसे सुधारें?

अपनी याददाश्त में सुधार करना जादू नहीं है, यह सरल वैज्ञानिक तकनीक है। याददाश्त व्यक्तिपरक होती है और एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में भिन्न होती है। हालांकि, ये तकनीकें किसी के लिए भी काम करती हैं जो गंभीरता से अपनी याददाश्त को बेहतर बनाने का प्रयास करते हैं।

UPSC परीक्षा हॉल में शांत कैसे रहें?

कोई भी परीक्षा हॉल तनाव बढ़ाने वाला होता है और खासतौर पर उनके लिए जिनमें व्‍याकुल होने की प्रवृत्ति होती है। जब बात इस परीक्षा की आती है जिसे 'सभी परीक्षाओं की मां' के रूप में जाना जाता है और जिसे सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक माना लिया गया है तो इसमें जो सबसे बेहतर होते हैं उनको भी तनाव हो सकता है। अब जबकि UPSC प्रीलिम्‍स 2020 बस होने ही वाली है तो चलिए उन कुछ बिंदुओं को इक्‍ट्ठा करते हैं जो आपको परीक्षा हॉल में शांत बनाए रखने और परीक्षा के दिन आपको अपना सर्वश्रेष्‍ठ देने में मदद कर सकते हैं।

असफलता से कैसे उभरें?

यदि आप उस परिदृश्य से जूझ रहे हैं जहां आप खुद को असफल होते हुए देखते हैं या यदि आपने पहले ही प्रयास कर लिया है और IAS परीक्षा को पास करने के अपने प्रयास में असफल रहे हैं, तो बस याद रखें, यह कुछ भी हो सकता है लेकिन आपकी दुनिया का अंत नहीं हो सकता। प्रत्येक दिन हमारे लिए नए अवसर लाता है और हमें समय प्रदान करता है। समय नामक इस क्षणभंगुरता का अत्यधिक महत्व है। केवल एक मूर्ख ही अतीत के शोक में इसे बर्बाद करेगा।

UPSC परीक्षा में अंग्रेजी भाषा का महत्व

भाषा संचार का एक साधन है जो मौखिक और लिखित दोनों हो सकता है। इसका उपयोग संदेशों और विचारों को कुशलतापूर्वक व्यक्त करने के लिए किया जाता है। हालांकि UPSC परीक्षा में उम्‍मीदवारों को भाषा विषय के संबंध में कोई सख्‍त नियमों का पालन नहीं करना पड़ता, इसमें एक अनिवार्य अंग्रेजी भाषा का क्‍वालिफाइंग पेपर होता है। इसलिए, भले ही उम्‍मीदवार को भाषा पर महारत हासिल करने की जरूरत न हो लेकिन उनको बुनियादी बातें पता होनी चाहिए।

UPSC परीक्षा में करंट अफेयर्स की तैयारी कैसे करें?

UPSC परीक्षा में तीन अलग-अलग चरणों के लिए तीन भागों में तैयार एक विशाल सिलेबस है। हालांकि इन तीनों के पैटर्न अलग-अलग हो सकते हैं लेकिन इन तीनों में जो एक समानता की बिंदु है वो है करेंट अफेयर्स। यह सिलेबस का एक बड़ा भाग होता है और अधिकतर अनिर्धारित भी होता है। IAS परीक्षा के लिए करंट अफेयर्स की तैयारी कैसे करें इसका पता लगाने की कोशिश करते हुए उम्‍मीदवार हमेशा खुद को कठिनाई में पाते हैं।

UPSC मेन्स के लिए वैकल्पिक विषय कैसे चुनें?

UPSC मेन्स के लिए वैकल्पिक विषय का चयन करने का प्रश्न हर उम्‍मीदवार को परेशान करता है। यह शायद तैयारी के रास्‍ते में पहली बाधाओं में से एक है जहां पर उम्मीदवार अटक जाते हैं।

CSAT परीक्षा की सामान्‍य जानकारी

हर साल UPSC द्वारा CSAT परीक्षा का आयोजन किया जाता है। IAS के तीन चरण हैं – प्रारंभिक, मुख्‍य और व्‍यक्तित्‍व परीक्षण या निजी साक्षात्‍कार। इनमें से प्रारंभिक परीक्षा में दो पेपर होते हैं – सामान्‍य पेपर I और सिविल सेवा एप्‍टीट्यूड टेस्‍ट (CSAT), जिसे सामान्‍य पेपर II के तौर पर भी जाना जाता है। यह मुख्य रूप से एक उम्मीदवार के निर्णय लेने, विश्लेषणात्मक, तर्क और व्यापक कौशल का आकलन करता है।

UPSC परीक्षा की तैयारी करते हुए निराशा और आत्मविश्वास की कमी पर काबू पाएं

यदि आप खुद को खो देगें तो कभी भी आप अपने लक्ष्‍यों तक पहुंचने का सही तरीका कैसे खोज पाएंगे? UPSC परीक्षा एक उम्‍मीदवार के शैक्षणिक और व्यक्तिगत दोनों गुणों की परीक्षा लेता है। आपको अपनी परीक्षा और जीवन के दौरान मजबूत और आत्‍मविश्‍वास से भरे रहने की जरूरत है। यहां कुछ उपाय दिए गए हैं जो आपको अपने अंदर इन गुणों को समाहित करने में मदद कर सकते हैं।

क्‍या UPSC परीक्षा की तैयारी के लिए एक वर्ष काफी है?

यदि आप सोच रहे हैं कि क्या UPSC परीक्षा को केवल एक वर्ष की तैयारी के समय के साथ पूरा करना संभव है या 365 दिनों के भीतर इस तरह के एक विशाल पाठ्यक्रम को कैसे पूरा किया जा सकता है, तो आपको ऑड्रे हेपबर्न के एक उद्धरण के साथ शुरूआत करनी चाहिए, जिन्‍होंन बहुत ही सही कहा था, "कुछ भी असंभव नहीं है। क्‍योंकि शब्द खुद ही कहता है कि मैं संभव हूं।"

UPSC परीक्षा के लिए खुद से तैयारी की रणनीति

UPSC परीक्षा के लिए खुद की तैयारी या खुद से पढ़ाई करना तैयारी का एक तरीका है। जबकि कुछ लोग कहते हैं कि कोचिंग सही तरीका है तो कुछ लोग कहते हैं कि उम्‍मीदवार को खुद से पढ़ाई करनी चाहिए। खैर, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप क्‍या चुनते हैं, स्‍व अध्‍ययन को दरकिनार करने का कोई तरीका नहीं है।

UPSC के मिथकों को तोड़ें

जब बात UPSC परीक्षा की आती है तो हम अक्सर इससे जुड़े अफवाहों और मिथकों में उलझ जाते हैं। UPSC परीक्षा के बारे में कई गलत धारणाएं हैं जो योजना बनाते समय और इसके लिए तैयारी करते समय बाधा बन सकती हैं, जिससे उम्मीदवारों के मन में चिंता और भय पैदा होता है।

UPSC की परीक्षा के दौरान ध्‍यान केंद्रित रखें और समय को प्रबंधित करें

जब उम्‍मीदवार UPSC परीक्षा की तैयारी के इस लंबे एवं थका देने वाले पाठ्यक्रम के बारे में सोचते हैं तो उनको जो सबसे अधिक डर लगा रहता है वो है इतने बड़े सिलेबस को पूरा करने के लिए अंत तक ध्‍यान केंद्रित रखना और समय प्रबंधन।

UPSC सिविल सेवक पदानुक्रम और वेतनमान

भारतीय संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) भारत की प्रमुख भर्ती एजेंसी है और इसके अंतर्गत आने वाली कई सेवाओं हेतु संपूर्ण भर्ती एवं चयन गतिविधियों के संचालन की जिम्‍मेदारी इसके पास है।

अंतिम के कुछ दिनों में IAS प्रीलिम्‍स की तैयारी कैसे करें?

किसी भी परीक्षा से पहले के अंतिम कुछ दिन महत्‍वपूर्ण समय होता है, इसलिए नहीं कि परीक्षा सामने है बल्कि इसलिए क्‍योंकि यही वो समय होता है जब आपको अपने ऊपर नियंत्रण रखना होता है और शांत बने रहना होता है। यहां कुछ चीजें बताई गई है जो आप IAS परीक्षा से पहले खुद को बेहतर रूप से तैयार करने के लिए कर सकते हैं।

UPSC परीक्षा चरण, पात्रता मापदंड एवं सिलेबस

सिविल सेवा परीक्षा के तीन चरण हैं। प्रवेश परीक्षा को सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा के तौर पर जाना जाता है। उम्‍मीदार को मुख्‍य परीक्षा में बैठने के लिए प्रीलिम्‍स पास करना ही पड़ता है। शॉर्टलिस्‍ट किए गए उम्‍मीदवार जिन्‍होंने मुख्‍य परीक्षा पास कर लिया हो वे परीक्षा के अंतिम चरण में पहुंचते हैं जोकि व्‍यक्तित्‍व परीक्षण (साक्षात्‍कार) होता है।

UPSC के बारे में सामान्‍य जानकारी

संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) एक संवैधानिक निकाय है जो भारत में परीक्षाएं आयोजित करने हेतु प्राधिकृत है जिसके माध्‍यम से सिविल सेवा कर्मचारियों की नियुक्ति की जाती है। यह ग्‍यारह परीक्षाओं के लिए उत्तरदायी है।