UPSC परीक्षा की तैयारी के लिए याददाश्‍त को कैसे सुधारें?

अपनी याददाश्त में सुधार करना जादू नहीं है, यह सरल वैज्ञानिक तकनीक है। याददाश्त व्यक्तिपरक होती है और एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में भिन्न होती है। हालांकि, ये तकनीकें किसी के लिए भी काम करती हैं जो गंभीरता से अपनी याददाश्त को बेहतर बनाने का प्रयास करते हैं।

- स्‍मृति संकेतो का उपयोग: यह याददाश्‍त की सहायता के लिए संक्षिप्तीकरण, तुकबंदी या मानसिक छवि के उपयोग से संबंधित है। कोई काल्पनिक कहानियाँ भी बना सकता है। उदाहरण के लिए, VIBGYOR इंद्रधनुष के रंगों का प्रतीक है। यह एक बहुत ही रणनीतिक और वैज्ञानिक रूप से सिद्ध याददाश्‍त को बढ़ाने वाली विधि है।

- विस्तृत अध्ययन और पूर्वाभ्यास: जब हम सिर्फ अध्‍ययन कर रहे होते हैं तो हम पढ़ते हैं और याद करने की कोशिश करते हैं। जबकि, विस्तृत अध्‍ययन का मतलब है कि हम जो भी पढ़ रहे हो उनको समझें और उसके बाद विस्‍तृत अभ्‍यास में आपने जो नई जानकारी पढ़ी है और जिस जानकारी को पहले ही याद कर चुके हैं उनके बीच एक संबंध स्‍थापित करना शामिल है।

- दृश्य अधिगम : प्‍वाइंट, नोट्स, चार्ट और टेबल बनाएं। चार्ट फॉर्मेट में दखकर याद करना केवल पाठ को पढ़कर याद रखने से आसान है। आप अपने सिलेबस से दिए गए टॉपिकों पर फिल्‍में या डॉक्‍यूमेंट्री देख सकते हैं। ऑडियो विजुअल चीजों को देखकर याद करना बहुत आसान और बहुत मजे़दार भी होता है। नियमित दोहराना- अपनी याददाश्‍त को बेहतर करने के लिए, आपको नियमित दोहराने के माध्‍यम से उसे सही तरीके से चमकाने की जरूरत होती है। आप जो भी पढ़ रहे हैं उसको नियमित रूप से दोहराएं।

- प्रैक्टिस टेस्‍ट दें: खुद से प्रश्‍न करना थोड़ा मुश्किल हो सकता है। आप खुद को और अपना याददाश्‍त को जांचने के लिए एक सप्‍ताह में कम से कम एक या दो बार साप्‍ताहिक मॉक टेस्‍ट दे सकते हैं। इसकी बजाए कि आप इसे एकदम अंत में करें जहां आपको लगे सबकुछ घालमेल हो गया है और आप इतना अधिक भुल गए हैं जिसे एक बार दोहराने पर कवर नहीं किया जा सकता है, तो इससे अच्‍छा है कि जब छोटी-छोटी कमी हो तभी उसे इन टेस्‍ट के द्वारा भरने का प्रयास करें।

- समूह अध्‍ययन में शामिल हों: औपचारिक अध्‍ययन सत्र जैसा एहसास दिलाए बिना समूह अध्‍ययन आपको नई जानकारी सीखने और आपने जो पहले से पढ़ रखा है उसे दोहराने में मदद कर सकता है। समूह अध्‍ययन कवर हो चुके प्रत्‍येक टॉपिक के लिए मजेदार भी होता है; एक से अधिक जानकारी आपके ज्ञान को और अधिक बढ़ाते हैं।

- छोटे अध्‍ययन सत्र: कोई भी इंसान एक सीमित समय तक ही किसी चीज पर ध्‍यान दे सकता है। एक बार में पांच से छह घंटे तक लगातार पढ़ाई करने की कोशिश से बचें। हर एक घंटे के बाद, पांच मिनट का ब्रेक लें जहां आप गाना सुन सकते हैं, अपने पैरों को फैला सकते हैं, आसपास टहल सकते हैं या अपनी आंखों को बंद करें और ध्‍यान करें।

- उचित नींद और भोजन की आदतें: यह धारणा कि सोने या खाने को भूल जाना एक गौरवशाली बात है बिल्‍कुल ही गलत और बेकार पुरानी धारणाएं हैं। एक शानदार याददाश्त के लिए, आपको एक स्वस्थ मस्तिष्क की आवश्यकता होती है, जिसे उचित आहार और नींद से ही प्राप्त किया जा सकता है। उचित समय पर खाएं और पढ़ाई पूरी करने के बाद रात को उचित समय पर सोने की कोशिश करें, यह बेहतरीन काम कर सकता है क्योंकि नींद सुनिश्चित करती है कि कोई व्यवधान न हो और आपने जो पढ़ा है वह आपको भली-भांति याद रहे।