UPSC की परीक्षा के दौरान ध्‍यान केंद्रित रखें और समय को प्रबंधित करें

जब उम्‍मीदवार UPSC परीक्षा की तैयारी के इस लंबे एवं थका देने वाले पाठ्यक्रम के बारे में सोचते हैं तो उनको जो सबसे अधिक डर लगा रहता है वो है इतने बड़े सिलेबस को पूरा करने के लिए अंत तक ध्‍यान केंद्रित रखना और समय प्रबंधन। खैर, अच्‍छी खबर यह है कि ये दोनों कारक एक दूसरे से जुड़े हुए हैं और ये एक ही समस्‍या हैं और इससे भी बेहतर खबर यह है कि हमारे पास कुछ साधारण उपाय है जिनका लगन के साथ अभ्‍यास करने से इस तरह के डर को दूर किया जा सकता है।

एक पंक्ति का जबाव  - यदि आप समय प्रबंधन पर ध्यान केंद्रित करते हैं, तो आप केंद्रित रहें और आपका समय प्रबंधित हो जाता है।

उपाय

  • - एक टाइमटेबल तैयार करें: एक टाइमटेबल तैयार करें और उसे ऐसे जगह पर चिपकाएं जो प्राय: आपके नजर के सामने हो। यह आपकी अध्ययन योजनाओं को पूरा करने के लिए आपको याद दिलाने और प्रेरित करने में मदद करता है।

  • एक समय में एक छोटे लक्ष्‍य तक पहंचने की कोशिश करें - अलग-अलग लक्ष्‍यों तक पहुंचने की कोशिश करने से निराशा हो सकती है। इसलिए यह बेहतर है कि हर रोज एक छोटा और प्राप्‍त करने योग्‍य लक्ष्‍य निर्धारित करें और उसके पूरा होने पर ही फिर अगले पर जाएं।

  •  - सीमा चिन्ह बनाएं: जब आपको अपना शुरूआती बिंदु मालमू हो और आपके पास अंतिम लक्ष्‍य हो हो अंत तक के अपनी यात्रा का रूप रेखा तैयार कर लें। अपने रास्‍ते को नियमित अंतराल के सीमा चिन्ह में बांट लें ताकि आपको मालूम रहे कि आप सही रास्‍ते पर चल रहे हैं। यह आपका ध्‍यान भटकता है तो यह आपको सचेत कर देगा और आपके लक्ष्‍यों और समय प्रबंधन पर काम करते हुए आपको फिर से सही राह में लाने में मदद करेगा।

  • - अपनी गलतियों का विश्‍लेषण करें और समझें:  अपने प्रदर्शन का सही तरीके से विश्लेषण किए बिना गलतियों को स्‍वीकार करना मुश्किल होता है। खैर, यदि आप नियमित तौर पर सिलेबस का अभ्‍यास करने और उसे दोहराने हेतु SprintUPSCका उपयोग कर रहे हैं तो यह यहां पर काफी आसान हो जाता है। यह अति उच्‍च तकनीक से लैस, आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस आधारित मैट्रिक्‍स चलित विश्‍लेषणात्‍मक इंजन है जिस पर आप भरोसा कर सकते हैं। यह विभिन्न मीटरों के माध्यम से आपके प्रदर्शन को दिखाता है और आपके कमजोर और मजबूत क्षेत्रों को इंगित करता है, आपको क्‍या करने की जरूरत है इसका पता लगाने की बजाए यह आपको अपना समय अध्ययन करने पर ध्यान केंद्रित करने में मदद करता है।

  • - जरूरत के अनुसार अपने टाइमटेबल को बदलें: अपने प्रदर्शन विश्लेषण के आधार पर अपने अध्‍ययन पैटर्न को अपनाने, लक्ष्‍यों और मील के पत्‍थरों को प्राप्‍त करने हेतु तैयारी के अपेक्षित क्षेत्रों पर ध्‍यान केंद्रित करने और खुद को सही रास्‍ते पर लाने हेतु अपने टाइम टेबल फिर से देखें।

  • - एक विषय रणनीति रखें: प्रत्‍येक विषय के लिए रणनीति होने से अपनी सीमाओं का अनुमान लगाने मदद मिलती है और अपने प्रगति एवं प्रदर्शन पर नजर बनाए रखने हेतु पर्याप्‍त जगह मिलती है। यह आपको सही रास्‍ते पर बनाए रखने के लिए प्रत्‍येक विषय के लिए एक तरह का मापदंड होता है। आपको किन चीजों को कवर करने की जरूरत है इसको लेकर एक मजबूत रणनीति आपको उस विषय की सीमा को बताता है जो देखने में व्‍यापक लग सकता है लेकिन UPSC परीक्षा हेतु असीमित सिलेबस के मिथक के विपरीत पूरा किया जा सकता है। आप SprintUPSC के रिसोर्स सेक्‍शन में हमारी विषण रणनीति को देख सकते हैं जिससे आपको मदद मिलेगी।

  • - एक स्वस्थ जीवन शैली बनाए रखें : अपने लक्ष्य और मील के पत्थर पर केंद्रित रहने के लिए अपनी तैयारी के दौरान तंदरुस्‍त और स्वस्थ रहना बेहद महत्वपूर्ण है, और इसके परिणामस्वरूप, यह आपको अपने अंतिम गंतव्य तक ले जाएगा। एक स्वस्थ शरीर में ही एक स्वस्थ और तरोताजा दिमाग रहता है, जो सही रास्ते पर रहने के लिए महत्वपूर्ण है।अपने लक्ष्य और मील के पत्थर पर केंद्रित रहने के लिए अपनी तैयारी के दौरान तंदरुस्‍त और स्वस्थ रहना बेहद महत्वपूर्ण है, और इसके परिणामस्वरूप, यह आपको अपने अंतिम गंतव्य तक ले जाएगा। एक स्वस्थ शरीर में ही एक स्वस्थ और तरोताजा दिमाग रहता है, जो सही रास्ते पर रहने के लिए महत्वपूर्ण है।