असफलता से कैसे उभरें और नए तरीके से UPSC की तैयारी कैसे शुरू करें?

"कभी कोशिश की। कभी असफल रहे। कोई बात नहीं।
पुनः प्रयास करें। पुन: असफल हों। परंतु बेहतर तरीके से असफ़ल हों।
आपको विश्‍वास नहीं होगा कि बार-बार बेहतर तरीके से असफल होने के साहस के साथ असंभव का प्रयास करके आप क्या हासिल कर सकते हैं।”
- सैमुअल बेकेट

यदि आप उस परिदृश्य से जूझ रहे हैं जहां आप खुद को असफल होते हुए देखते हैं या यदि आपने पहले ही प्रयास कर लिया है और IAS परीक्षा को पास करने के अपने प्रयास में असफल रहे हैं, तो बस याद रखें, यह कुछ भी हो सकता है लेकिन आपकी दुनिया का अंत नहीं हो सकता। प्रत्येक दिन हमारे लिए नए अवसर लाता है और हमें समय प्रदान करता है। समय नामक इस क्षणभंगुरता का अत्यधिक महत्व है। केवल एक मूर्ख ही अतीत के शोक में इसे बर्बाद करेगा।

UPSC एक ऐसी परीक्षा है जो उम्‍मीदवारों के प्रत्‍येक पहलू की परीक्षा लेता है। यह केवल विषयों की जानकारी से कहीं अधिक है; यह प्रत्‍येक उम्‍मीदवार के व्‍यक्तित्‍व, ताकत और साहस की परीक्षा लेता है और केवल सबसे योग्‍य लोग ही इसको पार कर पाते हैं। जब यह परीक्षा आपको गिराती है और तब यदि आप फिर से कोशिश करते हैं, तैयारी करते हैं और उठते हैं तो आप सबसे योग्‍य बन सकते हैं। यहां तक कि सेवा के दौरान भी कई मौकों पर अधिकारियों को असफलता का सामना करना पड़ता है। यदि वे उसका सही तरीके से सामना नहीं करते हैं तो संपूर्णता में देश की सेवा करने के अपने एजेंडा में असफल होते हैं। जीवन ही असली परीक्षा है; ये सब बस एक सम्माननीय सिविल सेवक के रूप में जीवन का सामना करने की तैयारी भर है।

हो सकता है कि आप अपने डर की कैद में हों, लेकिन आप जिस भी अवस्था में हों, अपने आप को उस चीज़ से बाहर निकालें, जो आपको पकड़े हुए है। स्पष्ट दिमाग के साथ, इस बारे में सोचें कि आप पिछली बार कहां गलत हुए थे, या यदि आप अपना पहला प्रयास करने से डरते हैं, तो सोचें कि वह कौन सी चीज है जो आपको ऐसा महसूस कराती है कि आप अक्षम हैं या आपकी तैयारी पूरी नहीं है। एक बार जब आप जान जाते हैं कि आप में क्या कमी है, तो उस पर काम करें। विश्लेषण और अभ्यास करें! यही सफलता की कुंजी है, और यही आप SprintUPSC में कर सकते हैं।

यदि यह आपका पहला प्रयास है तो आपने जो भी पढ़ा है उसका अभ्‍यास करें। यदि यह आपका पहला प्रयास नहीं है तो दोबारा से अपनी रणनीति को देखें। यदि आपने पिछली बार जिस तरह से पढ़ाई की, दोहराया या अपने समय का प्रबंधन किया उसमें कमियां थी तो उनको दूर करें।

हमारे मन को आसानी से बरगलाया जा सकता है। अपनी प्रेरणा के रूप में पुरस्कार का उपयोग करें; हर बार जब आप एक छोटा लक्ष्य पूरा करते हैं, जैसे कि एक अध्याय या टॉपिक पूरा करना, या एक अभ्यास परीक्षा में भाग लेना, अपने आप से कुछ ऐसा व्यवहार करें जिससे आप प्यार करते हैं। आपको एक निर्धारित लक्ष्य पूरा करने की खुशी का जश्न मनाना चाहिए। अन्य अधिकारियों की कहानियों को पढ़ें जो इसे अपने पहले या तीसरे प्रयास में नहीं पूरा नहीं कर सके। आप और मेरे जैसे लोगों की कहानियों को पढ़ें, जिन्होंने ध्‍यान लगाकर और समर्पण के साथ इसे अपने सपनों में बदल दिया।

पीछे बैठकर शिकायत करने से कभी कुछ नहीं हो सकता, आपको बस कठिनाईयों से होते हुए अपना रास्ता बनाना होगा। बस याद रखें कि जो कुछ भी आपके सामने है, वह कुछ ऐसा है, जिसके माध्यम से आप चीजों को प्राप्त कर सकते हैं। असफलता का डर या अतीत की असफलता का आघात आपको फिर से अपना सर्वश्रेष्ठ देने से नहीं रोक सकता। यदि आप असफलता से डरते हैं, तो उस डर का उपयोग बेहतर तैयारी के लिए करें। यदि आप उस क्षण में फंस गए हैं, जहां आपने देखा कि आपका नाम उम्मीदवारों की चयनित सूची में नहीं आया है, तो अपने आप को उन दिनों की याद दिलाएं जब आप आलसी थे या कड़ी मेहनत करने के लिए बहुत थके हुए थे। इस बार ऐसा नहीं है! आपने पहले ही UPSC सिलेबस को कवर कर लिया है, आपकी रणनीति गलत हो सकती है। फिर से - विश्लेषण और अभ्यास करें। इस बार अपनी तैयारी को बेहतर ढंग से शुरू करने के लिए आप जो जानते हैं उसका उपयोग करें। कौन जानें, हो सकता है कि इस बार आप दूसरों पर बढ़त हासिल कर लें!