UPSC सिविल सेवक पदानुक्रम और वेतनमान

भारतीय संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) भारत की प्रमुख भर्ती एजेंसी है और इसके अंतर्गत आने वाली कई सेवाओं हेतु संपूर्ण भर्ती एवं चयन गतिविधियों के संचालन की जिम्‍मेदारी इसके पास है। सबसे अधिक मांग अखिल भारतीय सेवाओं की है जिसमें भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS), भारतीय पुलिस सेवा (IPS) और भारतीय विदेश सेवा (IFS)शामिल हैं। इन सभी सेवाओं में भर्ती हुए सदस्‍य (जो लोक सेवक के रूप में जाने जाते हैं) भारत सरकार और संबंधित राज्‍य जहां वे तैनात होते हैं, को सेवा प्रदान करते हैं।

अखिल भारतीय सेवाओं के इन शाखाओं में से प्रत्‍येक की एक अलग रैकिंग सिस्‍टम और वेतनमान है जो कि उनके द्वारा की गई सेवा से संबंधित हैं। वर्तमान में सभी लोक सेवकों के वेतन भारत के 7वें वेतन आयोगद्वारा निर्धारित किए गए हैं। प्रत्‍येक सेवा हेतु मूल वेतन के साथ-साथ आवास किराया भत्ता (HRA), महंगाई भत्ता (DA), यात्रा भत्ता (TA) आदि जुड़े होते हैं।

भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS)

IAS, जो की अखिल भारतीय सेवाओं की प्रशासनिक शाखा है, आमतौर पर सबसे अधिक प्रतिष्ठित है। UPSC परीक्षा देने वाले कई अभ्यर्थी IAS अधिकारी बनने का सपना देखते हैं।

सेवा की स्वीकृति के बाद, IAS अधिकारी सब डिवीजनल मजिस्ट्रेट के रूप में परिवीक्षाधीन अवधि के लिए कार्यबल में शामिल होते हैं। परिवीक्षा अवधि पूरा होने के बाद, अधिकारी को जिला मजिस्‍ट्रेट और कलेक्‍टर के रूप में किसी जिला में एक कार्यकारी प्रशासनिक भूमिका दी जाती है। इस कार्यकारी भूमिका की अवधि कई वर्षों तक की हो सकती है। इसके बाद, उस IAS अधिकारी को डिवीजनल कमिश्नर के रूप में पदोन्‍नत किया जा सकता है और पूरे राज्‍य के प्रशासन संभाग का प्रभार दिया जा सकता है।

निम्‍नलिखित तालिका में IAS अधिकारियों हेतु विभिन्‍न रैंक एवं संबंधित वेतनमानों को सूचीबद्ध किा गया है:

IAS अधिकारी का वेतनमान

वेतनमान
रैंक
मूल वेतन

जिला प्रशासन
राज्‍य सचिवालय
केंद्रीय सचिवालय

10Sub-divisional MagistrateUndersecretaryAssistant Secretary Rs. 56,100
11Additional District MagistrateDeputy SecretaryUndersecretaryRs. 67,700
12District MagistrateJoint SecretaryDeputy SecretaryRs. 78,800
13District MagistrateSpecial Secretary cum DirectorDirectorRs.1,18,500
14Divisional CommissionerSecretary cum CommissionerJoint SecretaryRs.1,44,200
15Divisional CommissionerPrincipal SecretaryAdditional SecretaryRs.1,82,200
16No equivalent rankAdditional Chief SecretaryNo equivalent rankRs.2,05,400
17No equivalent rankChief SecretarySecretaryRs.2,25,000
18No equivalent rankNo equivalent rankCabinet Secretary of IndiaRs.2,50,000

भारतीय पुलिस सेवा (IPS)

IPS एक प्रतिष्ठित सेवा है जो भारत के लोगों की सेवा करने का अवसर प्रदान करती है। अखिल भारतीय सेवाओं के इस शाखा के पास कानून और व्यवस्था बनाए रखकर भारत के लोगों की बचाव और सुरक्षा को प्रबंधित करने और बनाए रखने तथा अपराध का पता लगाने और उसे रोकने की जिम्मेदारी है। IPS अपने आप में एक पुलिस बल नहीं है, बल्कि यह एक ऐसी सेवा है जो केंद्र और राज्य के सशस्त्र बलों को तैनात करने हेतु नेतृत्‍व और कमांडर प्रदान करता है।

निम्न तालिका आपको IPS अधिकारियों की रैंकिंग और वेतनमान प्रणाली के बारे में बताती है:

IPS अधिकारी का वेतन मान

रैंक
मूल वेतन
उप पुलिस अधीक्षकRs. 56,100
अपर पुलिस अधीक्षक Rs. 67,700
वरिष्ठ पुलिस अधीक्षकRs. 78,800
पुलिस उप महानिरीक्षकRs. 1,31,100
पुलिस महानिरीक्षकRs. 1,44,200
पुलिस महानिदेशकRs. 2,05,400
पुलिस महानिदेशक/आईबी या सीबीआई के निदेशकRs. 2,25,000

भारतीय विदेश सेवा (IFS)

इसके कार्य और जिम्मेदारी की प्रकृति के कारण IFS को अखिल भारतीय सेवाओं की सबसे परिष्कृत सेवाओं में से एक माना जाता है। यह एक प्रशासनिक राजनयिक सेवा है जिसे भारत के विदेशी संबंधों और कूटनीति के प्रबंधन और रखरखाव का कार्य सौंपा गया है, लेकिन यह व्यापार, रक्षा, सांस्कृतिक और सार्वजनिक कूटनीति तक सीमित नहीं है।

IFS को स्वीकार करने पर, नए भर्ती हुए अधिकारियों को भारत सरकार की सबसे लंबी और सबसे चुनौतीपूर्ण सेवा प्रशिक्षण से गुजरना पड़ता है, जहां किसी को भी पहले स्तर पर स्नातक होने के लिए आसानी से एक वर्ष का समय लगता है।

IFS अधिकारी वे होते हैं जो संयुक्त राष्ट्र जैसे बहुपक्षीय संगठनों के लिए स्थायी मिशनों के साथ विभिन्न देशों में उन दूतावासों, उच्‍चयोगों और वाणिज्य दूतावासों में भारत का प्रतिनिधित्व करते हैं, जहां उनकी नियुक्ति की जाती है। वे उस देश के साथ मैत्रीपूर्ण संबंधों को बढ़ावा देते हुए तैनाती वाले देश में भारत के राष्ट्रीय हितों की रक्षा करते हैं।

नीचे दी गई तालिका आाईएफएस अधिकारियों के रैंक और वेतनमान की एक झलक देती है:

IFS अधिकारी का वेतनमान

श्रेणी
मूल वेतन
पे ग्रेड
जूनियर टाइम स्‍केलRs. 8,000Rs. 5,400
सीनियर टाइम स्‍केल Rs. 10,650Rs. 6,600
Jजूनियर एडमिनिस्ट्रेटिव स्‍केलRs. 12,750Rs. 7,600
सीनियर एडमिनिस्ट्रेटिव स्‍केलRs. 18,400Rs. 10,000
सलेक्‍शन ग्रेड Rs. 15,100Rs. 8,700
सुपर एडमिनिस्ट्रेटिव स्‍केलRs. 18,400Rs. 10,000
उच्चायुक्त/राजदूतRs. 26,000


अन्‍य सेवाएं

UPSC के तहत कुछ अन्य सेवाएं भी हैं जिनका वेतनमान रैंक और प्रदान की गई सेवा पर आधारित हैं। इनमें से कुछ है IFoS, IRS, ITS आदि

अन्‍य सेवाओं के वेतनमान

सेवा
वेतनमान
(रैंक पर आधारित)
भारतीय वन सेवाRs. 15,600-67,000
भारतीय राजस्व सेवाRs. 80,000 तक
भारतीय रेलवे यातायात सेवाRs. 1,20,000 तक
भारतीय रेलवे लेखा सेवा/भारतीय रेलवे कार्मिक सेवाRs. 56,000 तक
भारतीय व्यापार सेवाRs. 50,000 तक

*अस्वीकरण: यहां दी गई जानकारी केवल संदर्भ उद्देश्यों के लिए है। यद्यपि हम अपनी वेबसाइट पर विवरण को अद्यतित रखने का संभव प्रयास करते हैं, लेकिन आधिकारिक प्राधिकरणों द्वारा रैंकिंग प्रणाली या वेतनमान में किसी भी बदलाव से वास्तविक डेटा और हमारी साइट पर मौजूद डेटा के बीच अंतर हो सकता है। इसलिए, नवीनतम जानकारी के लिए, हम पाठकों से से अनुरोध करते हैं कि वे आधिकारिक सरकारी पोर्टलों से डेटा को सत्यापित कर लें।