UPSC परीक्षा में अंग्रेजी भाषा का महत्व

भाषा संचार का एक साधन है जो मौखिक और लिखित दोनों हो सकता है। इसका उपयोग संदेशों और विचारों को कुशलतापूर्वक व्यक्त करने के लिए किया जाता है। हालांकि UPSC परीक्षा में उम्‍मीदवारों को भाषा विषय के संबंध में कोई सख्‍त नियमों का पालन नहीं करना पड़ता, इसमें एक अनिवार्य अंग्रेजी भाषा का क्‍वालिफाइंग पेपर होता है। इसलिए, भले ही उम्‍मीदवार को भाषा पर महारत हासिल करने की जरूरत न हो लेकिन उनको बुनियादी बातें पता होनी चाहिए।

UPSC परीक्षा में अंग्रेजी निम्नलिखित कारणो से जरूरी है:

पहला, मेन्‍स परीक्षा में एक अनिवार्य अंग्रेजी भाषा का पेपर होता है और यदि उम्‍मीदवार को इसमें 25% से कम अंक प्राप्‍त होते हैं तो बाकी पेपर की जांच नहीं की जाती। अंत: उम्‍मीदवार को कम से कम इस पेपर में पास होने के लिए इस भाषा की बुनियादी जानकारी होनी चाहिए। उम्‍मीदवार के लिए भाषा की समझ होना जरूरी है। इस पेपर में जिस प्रकार के प्रश्‍न पूछे जाते हैं उनमें हैं- अनुवाद, संक्षेपण, पाठ्यांश समझना, व्‍याकरण की बुनियादी उपयोगी और निबंध लेखन। ये काफी आसान टॉपिक हैं जिनको आमतौर पर स्‍कूल (कक्षा VI से IX तक) में पढ़ लिया जाता है। आपको केवल अभ्‍यास की जरूरत होती है।

दूसरा, UPSC परीक्षा के लिए अधिकांश मानक अध्ययन सामग्री अंग्रेजी में हैं और एक हद तक हिंदी में भी हैं। यहां तक कि अधिकतर ऑनलाइन रिसोर्स भी अंग्रेजी में हैं। इसलिए, अंग्रेजी का ज्ञान निश्चित रूप से यहां फायदेमंद हो सकता है। हालांकि, SprintUPSC के प्रो सदस्‍य के रूप में आपको हिंदी में सभी प्रैक्टिस टेस्‍ट, व्‍याख्‍या और फीचर सहित पूरी साइट की पूरी एक्‍सेस प्राप्‍त हो सकती है। SprintUPSC UPSC प्रीलिम्‍स हेतु भारत की पहली संपूर्ण द्विभाषी प्रैक्टिस प्‍लेटफॉर्म है।

हालांकि, अंग्रेजी एक मामूली बाधा है जिसे उचित तकनीकों और प्रयासों से दूर किया जा सकता है। यह सिर्फ एक पेपर के लिए आवश्यक है, जिसमें आपको अनिवार्य रूप से क्‍वालिफाइ करने के लिए पास होना होता है। अन्‍य सभी पेपर आप उस भाषा में दे सकते हैं जिसमें आप सहज हों। यहां तक कि साक्षात्‍कार के लिए, आप क्षेत्रीय भाषा को चुन सकते हैं। कुल मिलाकर UPSC परीक्षा बेहद लचाली होती है क्‍योंकि इसमें आपको अपना मेन्‍स किसी एक भाषा में जबकि साक्षात्‍कार किसी अन्‍य भाषा में देने का विकल्‍प मिलता है। UPSC आपके बुनियादी अंग्रेजी भाषा कौशल की जांच करना चा‍हती है। यदि आप किसी ऐसे स्थान पर तैनात हों जहाँ पर बातचीत करने का एकमात्र संभव तरीका अंग्रेजी में हो तो ऐसी जगहों पर बातचीत के लिए यह आवश्‍यक है। उम्‍मीदवार अगल-अलग पृष्‍ठभूमि से आते हैं; इसलिए UPSC हमेशा उन्हें भाषाओं के विशाल सूची में से चुनने के लिए प्रोत्साहित करती है।