UPSC परीक्षा हॉल में शांत कैसे रहें?

कोई भी परीक्षा हॉल तनाव बढ़ाने वाला होता है और खासतौर पर उनके लिए जिनमें व्‍याकुल होने की प्रवृत्ति होती है। जब बात इस परीक्षा की आती है जिसे 'सभी परीक्षाओं की मां' के रूप में जाना जाता है और जिसे सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक माना लिया गया है तो इसमें जो सबसे बेहतर होते हैं उनको भी तनाव हो सकता है। अब जबकि UPSC प्रीलिम्‍स 2020 बस होने ही वाली है तो चलिए उन कुछ बिंदुओं को इक्‍ट्ठा करते हैं जो आपको परीक्षा हॉल में शांत बनाए रखने और परीक्षा के दिन आपको अपना सर्वश्रेष्‍ठ देने में मदद कर सकते हैं।

- समय से पहले परीक्षा केंद्र पर पहुंचें: समय के पाबंद और समय पर पहुंचने की बजाय समय से पहले पहुंचने का प्रयास करें। यह आपको माहौल के साथ तालमेल बैठाने और अपने दस्तावेज़ों को तैयार करने में भी मदद करता है।

- लेबल से परे परीक्षा को समझना याद रखें: UPSC परीक्षा के साथ बहुत सारे यादगार चीजें जुड़ी हुई हैं। हालांकि, आपको इसे बस एक और परीक्षा ही मानना चाहिए। यह आपके दिमाग को इसे एक अनुभव के तौर पर याद रखने में मदद करेगा जो पहले भी हो चुका है, और परिस्थिति को इस तरीके का मानने में भी मदद करेगा जो नियंत्रण में होता है; यह इसको कम तनावपूर्ण बनाता है।

- उम्‍मीदवारों की संख्‍या को देखकर चिंतित होने से बचें: बहुत सारे लोग इस परीक्षा को देते हैं जो इसे सबसे कठिन और सबसे अधिक मांग वाला आकर्षण देता है। लेकिन असलित में, वहां उपस्थित आधे से अधिक लोगों की तैयारी तक नहीं होती है; बहुत से लोग बस अनुभव क लि यह परीक्षा देते हैं। यदि आपने तैयारी की है तो आपको दूसरों से चिंतित होने की कोई जरूरत नहीं है।

- अपने पेपर पर ध्‍यान दें: आपके साथी कितनी तेजी से लिख रहे हैं या वे कितनी अतिरिक्‍त शीट ले रहे हैं इसको देखकर अपना ध्‍यान भंग करने से बचें। बस अपने बारे में आश्वस्त रहें और अपना सर्वश्रेष्ठ दें।

- अपनी जरूरत की हर चीज लेना याद रखें: हो सकता है कि कोई चीज खो जाए या काम करना बद कर दें इसलिए यह सलाह दी जाती है कि पर्याप्‍त संख्‍या में जरूरी स्‍टेशनरी अपने साथ ले जाएं। पहले ही अपना बैग पैक कर लें और आपको जरूरी सभी सरकारी दस्‍तावेज रखना याद रखें। परीक्षा केंद्र के लिए निकलने से पहलें दोबारा जांच लें कि आपने सभी कुछ ले ली है या नहीं।

- प्रश्‍नों को बहुत सावधानी पूर्वक पढ़ें: जैसे ही परीक्षा शुरू हो जाए जो प्रश्‍नों को पूरी तरह से बहुत सावधानीपूर्वक पढ़ें। यह आपको इस बारे में एक विचार देगा कि आपको कैसे आगे बढ़ना है और किस भाग को पहले करना है।

- अपने समय की योजना बनाएं: अपने समय को भागों को बांटें। पेपर को पढ़ें और फैसला लें कि पहले किस भाग को करना है, उन भागों को अंत के लिए रखें जिसके बारे में आपको लगता है कि आपको पक्‍का पता नहीं हैं। हमेशा अपने समय की योजना इस प्रकार बनाएं कि आपके पास अंत में दोहराने का अतिरिक्‍त समय हो।

- अपने पेपर को दोहराएं: अपने पेपर को जमा करने से पहले अपने उत्तरों को सावधानीपूर्वक दोबारा जांच लें। यदि आपने किसी प्रश्‍न को गलत पढ़ा है या छोड़ दिया है तो घबराए बिना उनको सुधारें और उसके बाद ही अपना पेपर जमा करें।

- सकारात्मक बने रहें: परीक्षा के प्रति आपका दृष्टिकोण बहुत मायने रखता है। आपने कड़ी मेहनत की है, आपने अच्छी तरह से तैयारी की है, अब, बस शांत रहें और सकारात्मक बने रहें। यह आपको घबराहट या नकारात्मक सोच के कारण मूर्खतापूर्ण गलतियों को किए बिना परीक्षा को अधिक ध्‍यान से देने में मदद करेगा।