अंतिम के कुछ दिनों में IAS प्रीलिम्‍स की तैयारी कैसे करें?

किसी भी परीक्षा से पहले के अंतिम कुछ दिन महत्‍वपूर्ण समय होता है, इसलिए नहीं कि परीक्षा सामने है बल्कि इसलिए क्‍योंकि यही वो समय होता है जब आपको अपने ऊपर नियंत्रण रखना होता है और शांत बने रहना होता है। यहां कुछ चीजें बताई गई है जो आप IAS परीक्षा से पहले खुद को बेहतर रूप से तैयार करने के लिए कर सकते हैं।

- जितना आपने पढ़ा है उससे अधिक उसको दोहराएं: आपने लंबे समय तक तैयारी की है और आप जितना कर सकते थे उतना सिलेबस को पूरा किया है। यह समय है उन चीजों को दोहराने का जो आपने अभी तक पढ़ा है और नई चीजों को कवर करने की कोशिश करने की बजाए आपको जिन क्षेत्रों का ज्ञान है उसको मजबूत बनाएं।

- पिछले वर्षों के IAS प्रश्‍न पत्रों का हल करें: जब आप प्रश्‍नपत्र हल करते हैं तो आपको प्रश्‍न पैटर्न की अच्‍छी जानकारी हो जाती है। यह आपको उन क्षेत्रों को समझने में मदद करती है जिनपर आपको अधिक ध्‍यान देने की जरूरत है।

- मॉक टेस्‍ट दें: इंटरनेट पर बहुत से UPSC टेस्‍ट सीरीज उपलब्‍ध हैं। ये आपको समय का बेहतर उपयोग करने में मदद करते हैं। जब भी आप किसी IAS टेस्‍ट सीरीज से एक पूरा टेस्‍ट उठाते हैं तो इसको केवल एक मॉक टेस्‍ट नहीं बल्कि अपना असल IAS प्रीलिम परीक्षा समझें। यह अभ्‍यास आपको अपने फाइनल पेपर देने के लिए आत्‍मविश्‍वास प्रदान करता है।

- UPSC परीक्षा पैटर्न और अंकन योजना को याद रखें: इस बात को ध्‍यान में रखें कि IAS परीक्षा में हर एक गलत जवाब के लिए निगेटिव अंक है। ऑनलाइन मॉक परीक्षा सीरीज देने के महत्‍व पर ही पूरी तरह से निर्भर नहीं रहा जा सकता है। ऑनलाइन टेस्‍ट सीरीज आपको तुरंत परिणाम और आपके प्रदर्शन की बेहतर समझ देते हैं। अपने पढ़ाई के पैटर्न को अपनाकर और मॉक टेस्‍टों द्वारा दिए गए प्रदर्शन विश्‍लेषण के आधार पर UPSC परीक्षा के सिलेबस में जरूरी क्षेत्रों पर ध्‍यान देकर ही असल में IAS की परीक्षा में अपने परिणाम को बेहतर कर सकते हैं।

- अखबार पढ़ते रहें: उम्‍मीदवार अखबार पढ़ना बंद कर एक बड़ी गलती कर देते हैं। आपको अखबार पढ़ते रना चाहिए और सार में वर्तमान घटनाक्रमों के बारे में जानकारी रखनी चाहिए। प्रत्‍येक लेख को विस्‍तार से पढ़ना जरूरी नहीं है लेकिन आप अपने आसपास, भारत में या विश्‍व में क्‍या चल रहा है इस पर एक नजर जरूर डालें।

- एक स्वस्थ जीवन शैली बनाए रखें: खुद को तनाव में न झोंकें, यह आपके प्रदर्शन को नुकसान पहुंचा सकता है फिर चाहे आपने UPSC के पूरे सिलेबस अच्‍छी तरह से कवर ही क्‍यों न कर ली हो। आपको बेहतर तरीके से नींद लेनी चाहिए और अपने दिमाग को पर्याप्‍त आराम देनी चाहिए। आप ध्‍यान भी लगा सकते हैं, यह आपकी एकाग्रता और याद खने की क्षमता को बढ़ाने में मदद करता है। अंत में, एक्टिव और एकाग्र रहने के लिए स्‍वस्‍थ संतुलित आहार लें। यह भी अंतिम समय में किसी भी प्रकार की पेट की गड़बड़ी को दूर रखने में मदद करता है। यही अंतिम चीज है जो आप चाहते हैं। हालांकि यदि आप खुद को खुश रखना चाहते हैं तो कभी-कभी एक पेस्‍ट्री या एक चॉकलेट बेहतर है, खासतौर पर यदि वह एक डार्क चॉकलेट हो तो और भी बेहतर है।